दिल्ली HC ने रामदेव, बालकृष्ण, पतंजलि आयुर्वेद से एलोपैथ डॉक्टरों को बदनाम करने वाले ट्वीट हटाने को कहा

Raj Harsh
दिल्ली HC ने रामदेव, बालकृष्ण, पतंजलि आयुर्वेद से एलोपैथ डॉक्टरों को बदनाम करने वाले ट्वीट हटाने को कहा
दिल्ली उच्च न्यायालय ने पतंजलि आयुर्वेद और बाबा रामदेव सहित इसके प्रमोटरों को आदेश दिया है कि वे कोरोनिल को इलाज के रूप में प्रचारित करते हुए COVID-19 मौतों के लिए एलोपैथी डॉक्टरों को दोषी ठहराने वाले दावों को हटा दें।

अदालत पतंजलि और उसके प्रमोटरों के खिलाफ एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन सहित विभिन्न डॉक्टरों के संघों द्वारा दायर मानहानि मामले पर सुनवाई कर रही थी।
बार और बेंच की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति अनूप जयराम भंभानी ने एक अंतरिम आदेश पारित कर रामदेव, उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद को ऐसे आरोप लगाने से रोक दिया।
न्यायाधीश ने कहा, "मैंने प्रतिवादियों को तीन दिनों में कुछ ट्वीट हटाने का निर्देश दिया है, यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो सोशल मीडिया मध्यस्थ सामग्री हटा देंगे।"
डॉक्टरों के संघों ने आरोप लगाया कि बाबा रामदेव गलत सूचना फैलाकर बड़े पैमाने पर जनता को गुमराह कर रहे हैं, जिससे लोगों को यह कहकर अस्पताल में भर्ती नहीं होने के लिए प्रेरित किया जा रहा है कि एलोपैथी सीओवीआईडी -19 से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार है।
मुकदमे में दावा किया गया है: “वर्तमान महामारी के दौरान एलोपैथी के कथित दुष्प्रभावों और प्रभावकारिता की कमी के बारे में गलत सूचना अभियान में भारत सरकार द्वारा भी देखभाल के मानक रूप के रूप में निर्धारित एलोपैथिक उपचार से लोगों को हटाने की प्रवृत्ति है, और इससे सीधे तौर पर भारत में व्यक्तियों/भारत के नागरिकों के स्वास्थ्य के अधिकार का उल्लंघन होता है, जो संविधान के अनुच्छेद 21 का एक पहलू है।''
मुकदमे में आरोप लगाया गया कि रामदेव और उनके सहयोगियों ने झूठे दावे किए, जिनमें शामिल हैं:
कोविड-19 से लाखों लोगों की मौत के लिए एलोपैथी जिम्मेदार है।
एलोपैथिक डॉक्टर हजारों मरीजों की मौत का कारण बन रहे हैं।
एलोपैथिक डॉक्टर मरीजों से मुनाफाखोरी कर रहे हैं और ऐसी दवाएं देने की सलाह दे रहे हैं जिनका असर जहर जैसा है।
एलोपैथिक उपचार और कोविड-19 टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में आम जनता के मन में संदेह पैदा करना।

Find Out More:

Related Articles: