दिल्ली कोचिंग सेंटर: ओल्ड राजिंदर नगर में UPSC अभ्यर्थियों की मौत की जांच CBI करेगी

Raj Harsh
दिल्ली कोचिंग सेंटर: ओल्ड राजिंदर नगर में UPSC अभ्यर्थियों की मौत की जांच CBI करेगी
दिल्ली HC ने दिल्ली के प्रशासनिक, वित्तीय और भौतिक बुनियादी ढांचे पर फिर से विचार करने के लिए GNCTD के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति के गठन का निर्देश दिया, जिसमें DDA के उपाध्यक्ष, MCD अध्यक्ष और पुलिस आयुक्त सहित सदस्य शामिल होंगे।
समिति को आठ सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी होगी।
दिल्ली हाई कोर्ट ने एमसीडी से सवाल किए
इसमें पूछा गया कि एमसीडी अधिकारियों ने क्षेत्र में काम नहीं कर रहे बरसाती पानी के नालों के बारे में आयुक्त को सूचित क्यों नहीं किया। पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला भी शामिल थे, ने कहा कि एमसीडी अधिकारियों को कोई चिंता नहीं है और यह एक आदर्श बन गया है।
उच्च न्यायालय ने कहा कि हाल की त्रासदियों से पता चला है कि नागरिक एजेंसियों द्वारा अदालत के निर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है। अदालत ने दिल्ली में प्रशासनिक स्थिति की आलोचना करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि कई अधिकारी मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के बजाय केवल जिम्मेदारी बदल रहे हैं और एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं। उच्च न्यायालय ने कहा कि उसे अनधिकृत निर्माणों को संबोधित करने के लिए नागरिक अधिकारियों द्वारा किसी भी संरचनात्मक सुधार के बारे में सूचित नहीं किया गया है।
हाई कोर्ट ने पुलिस पर निशाना साधते हुए कहा, 'दया करो, आपने बेसमेंट में घुसने के लिए बारिश के पानी का चालान नहीं किया है, जिस तरह आपने एसयूवी ड्राइवर को वहां कार चलाने के लिए गिरफ्तार किया था।'
मनुज कथूरिया पर 27 जुलाई (शनिवार) को बारिश के पानी से भरी सड़क पर अपनी एसयूवी चलाने का आरोप लगाया गया, जिससे पानी बढ़ गया और कोचिंग सेंटर वाली तीन मंजिला इमारत के गेट टूट गए और बेसमेंट में पानी भर गया, जहां तीन छात्र मारे गए.

Find Out More:

Related Articles: