कोलकाता बलात्कार-हत्या मामला: FAIMA ने राष्ट्रव्यापी ओपीडी सेवाओं को बंद करने का आह्वान किया

Raj Harsh
कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ भयावह बलात्कार और हत्या के बाद, देश भर के डॉक्टरों ने देश भर में ओपीडी सेवाओं को बंद करने की पहल की है। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) ने दुखद घटना और जांच में कथित देरी के जवाब में हड़ताल का आह्वान किया, जो 13 अगस्त से शुरू हुई।
देरी से जांच पर विरोध बढ़ा
आरजी कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों ने मामले को सुलझाने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सात दिन की समय सीमा पर सवाल उठाया और कहा कि उनकी हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक कि न्यायिक जांच, दोषियों के लिए मौत की सजा और पीड़ितों के लिए पर्याप्त मुआवजे सहित उनकी मांगें नहीं हो जातीं। परिवार से मुलाकात होती है. उन्होंने देरी की भी आलोचना की और अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों को हटाने की मांग की।
अस्पताल नेतृत्व को लेकर विवाद
विरोध के बीच, अस्पताल के प्रिंसिपल, संदीप घोष ने इस्तीफा दे दिया, जिससे विवाद और बढ़ गया क्योंकि उन्हें कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। आरजी कर मेडिकल कॉलेज के नए प्रिंसिपल के रूप में डॉ. सुहृता पॉल की नियुक्ति को भी उनके पिछले विवादों के कारण आलोचना का सामना करना पड़ा है।
हड़ताली डॉक्टरों को राष्ट्रव्यापी समर्थन
हड़ताली डॉक्टरों को फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FORDA) सहित विभिन्न चिकित्सा संघों से समर्थन मिला है, जिसने राष्ट्रव्यापी वैकल्पिक सेवाओं को रोकने का आह्वान किया है। पश्चिम बंगाल डॉक्टर्स फोरम ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से निष्पक्ष जांच और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा बढ़ाने की अपील की।
पुलिस की जांच जांच के दायरे में
पुलिस की जांच तेज हो गई है, अधिकारी कई डॉक्टरों और मामले से जुड़े लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। अधिकारियों ने एक सहायक प्रोफेसर को भी तलब किया है जिसने पीड़िता के माता-पिता को उसकी मौत के बारे में सूचित किया था। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि विरोध प्रदर्शन जारी है और डॉक्टर शीघ्र न्याय की मांग कर रहे हैं।

Find Out More:

Related Articles: