कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया पर जमीन घोटाला मामले में मुकदमा चलेगा

Raj Harsh
कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया पर जमीन घोटाला मामले में मुकदमा चलेगा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर MUDA भूमि घोटाला मामले में मुकदमा चलाया जाएगा क्योंकि राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने एक आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा दायर शिकायत के आधार पर उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। हालांकि, मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा कि उसे कोई संचार नहीं मिला है।
सूत्रों ने इंडिया टीवी को बताया कि कार्यकर्ता टीजे अब्राहम द्वारा मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) भूमि आवंटन मामले में सीएम के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की मंजूरी देने के लिए राज्यपाल से आग्रह करने के बाद कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है।
कोई आधिकारिक संचार नहीं, सीएमओ कहते हैं
इस बीच, सीएमओ सूत्रों ने बताया कि अभियोजन की मंजूरी के संबंध में राजभवन से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है.
इसके अलावा, राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने 'एमयूडीए घोटाले' को उजागर करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता टीजे अब्राहम को शनिवार को दोपहर 3 बजे राजभवन में उनसे मिलने के लिए कहा है क्योंकि किसी राज्य में मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए राज्यपाल की अनुमति की आवश्यकता होती है।
शिकायत में क्या कहा आरटीआई एक्टिविस्ट ने?
कर्नाटक भ्रष्टाचार विरोधी और पर्यावरण मंच के अध्यक्ष टीजे अब्राहम ने पहले एक शिकायत दर्ज की थी जिसमें कहा गया था कि सीएम सिद्धारमैया अपने 2023 विधानसभा चुनाव हलफनामे में उक्त भूमि पर अपनी पत्नी के स्वामित्व का खुलासा करने में विफल रहे।
बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर MUDA द्वारा अधिग्रहित जमीन के एक टुकड़े को अपनी पत्नी के नाम से बदलने का आरोप है. गौरतलब है कि उनकी पत्नी को मैसूर के एक पॉश इलाके में जमीन दी गई थी और जिसकी बाजार कीमत उनकी अपनी जमीन से कहीं ज्यादा है।
अब्राहम ने यह भी आरोप लगाया कि उनके हलफनामे में भूमि विवरण शामिल न करना "उनके पूर्ण ज्ञान के साथ और स्पष्ट रूप से कुछ गुप्त उद्देश्यों के साथ" था और उन्होंने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 125 ए और धारा 8 के तहत सिद्धारमैया के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग की।
हाल ही में बीजेपी ने इस मामले में सीएम के इस्तीफे की मांग को लेकर बेंगलुरु से मैसूरु तक मार्च भी निकाला था।

Find Out More:

Related Articles: