बहनों को सीएम योगी का बड़ा रक्षाबंधन उपहार, यूपी पुलिस 20% महिला अभ्यर्थियों की भर्ती करेगी

Raj Harsh
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंबेडकर नगर में आयोजित जिला स्तरीय मेगा रोजगार एवं ऋण मेले में महिलाओं पर विशेष फोकस के साथ बड़े पैमाने पर पुलिस भर्ती योजना का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि लगभग 20% नई पुलिस रिक्तियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। इस अभियान से 60,244 युवाओं को लाभ होगा, परीक्षाएं 23-25 अगस्त और 30-31 अगस्त को निर्धारित हैं।
यह पूर्ण पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया राज्य में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर आयोजित की गयी है. 2022 में इस अभियान के तहत लगभग 34,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई थी। पिछली परीक्षा 60,244 कांस्टेबलों के लिए 17-18 फरवरी को आयोजित की गई थी लेकिन रद्द कर दी गई थी।
इस समय मुख्य फोकस राज्य में यूपी की महिलाओं की नियुक्ति पर केंद्रित है। सीएम योगी ने जोर देकर कहा कि अब बेटियां सड़कों पर उतरेंगी और मनचलों का इलाज करेंगी।
सीएम योगी ने प्रदेश में सक्रिय माफियाओं और अराजक तत्वों को चेतावनी दी. पूर्व समाजवादी पार्टी नेतृत्व पर स्पष्ट रूप से हमला करते हुए, सीएम ने कहा कि चाचा-भतीजा गिरोह पहले अपनी शक्ति का इस्तेमाल धन उगाही करके राज्य का शोषण करने के लिए करते थे। उन्होंने कहा कि अब अगर कोई ऐसा करता पाया गया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे।
उनकी संपत्ति जब्त कर जरूरतमंद लोगों को वितरित की जाएगी। ऐसे में प्रदेश में अपराधियों, अराजक तत्वों या अराजक तत्वों को कोई छूट नहीं दी जायेगी।
सीएम ने अपने संबोधन में महिलाओं के लिए शेल्टर होम या बेसहारा बच्चों के लिए संस्थान बनाने, भ्रष्टाचारियों और बेईमानों को अराजकता न करने देने का जिक्र किया.
कार्यक्रम में 6750 युवाओं को नियुक्ति पत्र और 13866 विद्यार्थियों को टैबलेट सौंपे गए। स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 12744 लाभार्थियों को 14 बैंकों के माध्यम से कुल 211 करोड़ रुपये का ऋण भी दिया गया। देशभर में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों के मद्देनजर यूपी पुलिस में महिलाओं के लिए 20% आरक्षण की घोषणा की गई है।
सीएम योगी ने अंबेडकर नगर के बदलाव की सराहना करते हुए कहा कि अंबेडकर नगर माफियाओं और अराजक तत्वों के कारण बदनाम था. "जिले को पूर्वांचल और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे जैसी प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना से लाभ हुआ है।"
उन्होंने 46 कंपनियों द्वारा लगाए गए स्टालों का दौरा किया और रोजगार मेले में महिला स्वयंसेवकों के प्रयासों, उद्यमियों की पहल की सराहना की। सीएम ने आगे आने वाले नए उद्योगों और युवाओं के लिए पैदा हो रहे रोजगार के अवसरों का भी जिक्र किया.

Find Out More:

Related Articles: