भगवान हनुमान की 90 फुट की मूर्ति, अमेरिका में तीसरी सबसे ऊंची

Raj Harsh
हाल ही में टेक्सास के ह्यूस्टन में 90 फुट ऊंची भव्य 'भगवान हनुमान' की प्रतिमा का उद्घाटन किया गया। अनावरण को 18 अगस्त को एक भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह द्वारा चिह्नित किया गया था। यह प्रतिमा अब संयुक्त राज्य अमेरिका में तीसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसे 'स्टैच्यू ऑफ यूनियन' नाम दिया गया है।
टेक्सास के शुगर लैंड में अष्टलक्ष्मी मंदिर में स्थित, भगवान हनुमान की विशाल मूर्ति शक्ति, भक्ति और निस्वार्थ सेवा का प्रतीक है। भारतीय आध्यात्मिक नेता चिन्नाजीयार स्वामी उत्तरी अमेरिकी परियोजना के पीछे दूरदर्शी हैं। उन्होंने भारत के हैदराबाद में स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी की भी कल्पना की है।
'स्टैच्यू ऑफ यूनियन' का यह नाम इसलिए रखा गया है क्योंकि भगवान हनुमान ने श्री राम को मां सीता से मिलाया था। यह परियोजना अब दुनिया भर के सभी लोगों के लिए एक प्रमुख हित के रूप में कार्य करती है। जय श्री राम, जय हनुमान, जय श्रीमन्नारायण हेडर के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनियन की वेबसाइट का कहना है कि वे इसे आने वाली पीढ़ियों के लिए भगवान हनुमान का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने में सक्षम होने का मार्ग प्रशस्त करने के अवसर के रूप में देखते हैं।
आधिकारिक साइट पर लिखा है, "पंचलोहा अभय हनुमान प्रतिमा से परोपकार, शक्ति और आशा का संचार होगा।" घोषणा में कहा गया है कि यह भव्य प्रतिमा आध्यात्मिक केंद्र के रूप में काम करेगी। इससे दिलों को सांत्वना मिलेगी, दिमाग को शांति मिलेगी और आत्माओं को उन्नति का मार्ग मिलेगा।
उत्तरी अमेरिका की नवनिर्मित प्रतिमा का उद्देश्य हनुमान को जीवंत करना और प्रेम, शांति और भक्ति से भरी दुनिया का निर्माण करना है।

Find Out More:

Related Articles: