बदलापुर में लड़कियों से यौन उत्पीड़न पर गुस्सा: स्कूल में तोड़फोड़, ट्रेनें रोकीं

Raj Harsh
ठाणे जिले के बदलापुर में एक स्कूल परिचारक द्वारा तीन और चार साल की दो किंडरगार्टन लड़कियों का कथित तौर पर यौन शोषण किया गया। इस घटना से विवाद पैदा हो गया है, प्रदर्शनकारियों ने स्कूल में तोड़फोड़ की और गुस्साई भीड़ ने ट्रेन सेवाओं को बाधित कर दिया।
ठाणे यौन उत्पीड़न मामले में प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं:
स्कूल के शौचालय में किंडरगार्टन की दो लड़कियों का कथित तौर पर यौन शोषण किया गया। सूत्रों के अनुसार, लड़कियों ने 12 अगस्त को अपने माता-पिता को दुर्व्यवहार के बारे में बताया था। आरोपी को 17 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था.
सूत्रों के अनुसार, माता-पिता लड़कियों को एक स्थानीय डॉक्टर के पास ले गए, जिन्होंने एक लड़की के प्राइवेट पार्ट में चोटों की पुष्टि की। सूत्रों ने बताया कि जब माता-पिता 16 अगस्त को स्कूल गए तो पुलिस के आने से पहले उन्हें 3 घंटे तक इंतजार कराया गया।
प्रारंभिक जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि स्कूल में स्थापित सीसीटीवी काम नहीं कर रहा था और स्कूल प्रबंधन ने छोटे बच्चों की देखभाल के लिए महिला कर्मचारियों को सुनिश्चित नहीं किया था। मामले का विरोध बढ़ने पर स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल, एक क्लास टीचर और एक महिला अटेंडेंट को निलंबित कर दिया।
आक्रोशित अभिभावकों और स्थानीय नागरिकों ने सुबह 8 बजे से बदलापुर रेलवे स्टेशन पर 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन किया और ट्रेनों को अवरुद्ध कर दिया। विरोध प्रदर्शन का उद्देश्य आरोपियों और स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करना था।
विरोध तब हिंसक हो गया जब कुछ आंदोलनकारियों ने स्कूल में तोड़फोड़ की और रेलवे स्टेशन पर पथराव किया। स्थिति तनावपूर्ण थी लेकिन बाद में पुलिस ने स्थिति पर काबू पा लिया।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने निर्देश दिया कि आरोपी पर यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत बलात्कार के प्रयास का आरोप लगाया जाए। उन्होंने एक विशेष लोक अभियोजक की नियुक्ति के साथ मामले को तेजी से निपटाने का भी आदेश दिया।
माता-पिता की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करने में विफल रहने पर स्थानीय पुलिस थाना प्रभारी का तबादला कर दिया गया. मामला दर्ज करने में देरी की जांच के लिए दो अलग-अलग जांच के आदेश दिए गए, एक शिक्षा विभाग द्वारा और दूसरी पुलिस द्वारा।
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR ) ने घोषणा की कि वह मामले की जांच के लिए ठाणे में एक टीम भेजेगा। एनसीपीसीआर ने एफआईआर दर्ज करने में देरी पर सवाल उठाया और जवाबदेही सुनिश्चित करने की कसम खाई।
NCPCR  के चेयरपर्सन प्रियांक कानूनगो ने कहा, "इस मामले में स्कूल का रवैया असंवेदनशील था। उन्होंने मामले को दबाने की कोशिश की। संबंधित पुलिस स्टेशन ने तय समय में FIR दर्ज नहीं की... स्कूल प्रशासन या ऐसा न करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।" एफआईआर दर्ज कर मामले को दबा दिया गया।”
मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि एसआईटी का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक स्तर की अधिकारी आरती सिंह करेंगी।

Find Out More:

Related Articles: