दिल्ली में आम आदमी पार्टी को झटका, पार्टी विधायक राजेंद्र पाल गौतम कांग्रेस में शामिल

Raj Harsh
हरियाणा में आप-कांग्रेस गठबंधन की बातचीत के बीच, आम आदमी पार्टी (आप) को राष्ट्रीय राजधानी में बड़ा झटका लगा, क्योंकि उसके मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम शुक्रवार (6 सितंबर) को कांग्रेस में शामिल हो गए। दिल्ली में अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल से बाहर आने के बाद दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन पर चर्चा होने की उम्मीद है, मनीष सिसौदिया ने पहले कहा था।
गौतम ने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं सामाजिक न्याय के संघर्ष को आगे बढ़ाने और सभी क्षेत्रों में बहुजन समुदाय की भागीदारी और प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए आम आदमी पार्टी के सभी पदों और सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं।"
कौन हैं राजेंद्र पाल गौतम?
सीमापुरी से आप विधायक राजेंद्र पाल गौतम दो बार चुने गए हैं और पहले दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके हैं। उनके पास एससी-एसटी, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास सहित विभाग थे। हालाँकि, उनके द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद विवाद खड़ा हो गया, जिसकी व्यापक प्रतिक्रिया हुई। परिणामस्वरूप, अरविंद केजरीवाल ने उन्हें मंत्री पद से हटा दिया, जिससे गौतम पार्टी से असंतुष्ट हो गए।
गौतम को हटाए जाने के बाद उनकी जगह राजकुमार आनंद को मंत्री बनाया गया था, लेकिन दोनों नेता आप से अलग हो चुके हैं।
केजरीवाल के लिए सीमापुरी सीट का महत्व
सीमापुरी अरविंद केजरीवाल के लिए ऐतिहासिक महत्व रखता है, क्योंकि इसी क्षेत्र में उन्होंने एक एनजीओ बनाकर अपना सामाजिक कार्य शुरू किया था और अपने दिवंगत सहयोगी संतोष कोहली के साथ बिजली से संबंधित विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था, यहां तक कि 15 दिनों की भूख हड़ताल भी की थी।
जब AAP ने अपना पहला दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा, तो संतोष कोहली के भाई धर्मेंद्र कोहली को सीमापुरी से टिकट दिया गया। हालांकि, राजेंद्र पाल गौतम तब से दो बार इस सीट से जीत चुके हैं।
केजरीवाल की हालिया गिरफ्तारी के बाद, तीन प्रमुख नेताओं- विधायक करतार सिंह तंवर, मंत्री राजकुमार आनंद और पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (जो आज कांग्रेस में शामिल हुए) ने पार्टी छोड़ दी है।

Find Out More:

AAP

Related Articles: