हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने गहलोत, माकन और प्रताप सिंह बाजवा को वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया

Raj Harsh
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, अजय माकन और गुरदासपुर के सांसद प्रताप सिंह बाजवा को 5 अक्टूबर को हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के वरिष्ठ पर्यवेक्षकों के रूप में नामित किया। खड़गे ने कहा कि तीन पर्यवेक्षक सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगे।
इससे पहले, कांग्रेस ने हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 40 उम्मीदवारों की एक नई सूची जारी की। इस सूची में कुछ प्रमुख नाम शामिल हैं, जिनमें रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य, पंचकुला से चंदर मोहन, अंबाला से चौधरी निर्मल सिंह और पानीपत शहर से वरिंदर कुमार शाह शामिल हैं।
कुछ ही घंटों बाद, उसने पांच उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची जारी की, जहां उसने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता अनिल विज के खिलाफ अंबाला कैंट से परिमल परी को खड़ा किया। पार्टी ने हरियाणा युवा कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सचिन कुंडू को पानीपत ग्रामीण सीट से और राज्य युवा विंग के प्रवक्ता रोहित नागर को तिगांव से मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने नरवाना (एससी) आरक्षित सीट के लिए सतबीर डबलैन और रानिया के लिए सर्व मित्र कंबोज को उम्मीदवार बनाया।
पिछले हफ्ते, कांग्रेस ने चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई से, राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान को होडल से और पहलवान विनेश फोगट को जुलाना से मैदान में उतारा गया। पार्टी ने पहले 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी और थोड़ी देर बाद एक बयान में कहा कि सीईसी ने इसराना (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से बलबीर सिंह की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी थी। सिंह इसराना से मौजूदा विधायक हैं।
कांग्रेस हरियाणा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ सीट बंटवारे की बातचीत में भी लगी हुई थी, जिसमें दोनों ओर से कड़ी सौदेबाजी चल रही थी। हालाँकि, बातचीत में गतिरोध आ गया और AAP ने तब से कई सूचियाँ जारी की हैं। कुछ कांग्रेस नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति व्यक्त की है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में राज्य इकाई के उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष करण देव कंबोज, बचन सिंह आर्य, रणजीत सिंह चौटाला और बिशंबर सिंह वाल्मिकी जैसे प्रमुख नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है। पार्टी ने 10 साल तक सत्ता का आनंद लिया है, लेकिन अब विपक्ष के खिलाफ कठिन लड़ाई की तैयारी कर रही है।
भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 31 अगस्त को हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतदान के दिन को 1 अक्टूबर से संशोधित कर इस साल 5 अक्टूबर कर दिया, साथ ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों विधानसभाओं के लिए वोटों की गिनती को 4 अक्टूबर से बढ़ाकर 8 अक्टूबर कर दिया। यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान अधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने ईसीआई के अनुसार अपने गुरु जंभेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है।

Find Out More:

Related Articles: