भारतीय रेलवे ने वंदे मेट्रो का नाम बदलकर 'नमो भारत रैपिड रेल' किया

Raj Harsh
भारतीय रेलवे ने आधिकारिक तौर पर वंदे मेट्रो सेवा का नाम बदलकर "नमो भारत रैपिड रेल" कर दिया है, जो देश की प्रमुख आगामी रेल परियोजनाओं में से एक के लिए ब्रांडिंग में बदलाव का संकेत है। जानकारी के मुताबिक, नाम में बदलाव को बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को "नमो भारत" दृष्टिकोण के साथ संरेखित करने की एक बड़ी पहल के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से विकास के व्यापक मिशन का प्रतीक है।
उम्मीद है कि नमो भारत रैपिड रेल क्षेत्रीय कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करेगी, पारंपरिक ट्रेनों के लिए तेज़ विकल्प प्रदान करेगी और व्यस्त शहर मार्गों पर भीड़ को कम करेगी। यह परियोजना बड़े राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के तहत विकसित की जा रही है, और इसके कार्यान्वयन में शहरी केंद्रों के बीच उच्च गति गलियारे बनाने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों के साथ सहयोग शामिल होगा।
क्या होगा नमो भारत रैपिड रेल का किराया
भारत में रोजाना करोड़ो यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. इसी बीच गुजरात को आज नमो भारत रैपिड रेल की सौगात मिल रही है. यह ट्रेन गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक चलेगी. नमो भारत रैपिड मेट्रो का न्यूनतम किराया 30 रुपये है. इसमें जीएसटी भी जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही नमो भारत रैपिड मेट्रो में सीजन टिकट भी उपलब्ध है. नमो भारत रैपिड रेल में वीकली MST का किराया 7 रुपये, 15 दिन की सीजन टिकट का किराया 15 रुपये और मंथली ट्रेन पास का किराया 20 रुपये है।
नमो भारत रैपिड रेल का रूट
पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने वाली नमो रैपिड मेट्रो रेल कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिंदराबाद, आगरा कैंट-बनारस और दुर्ग-विशाखापट्टनम सहित कई अन्य रूट्स पर चलेगी। पीएमओ की प्रेस रिलीज के मुताबिक 20 कोच वाली पहली नमो रैपिड मेट्रो रेल वाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी।

Find Out More:

Related Articles: