तिरूपति लड्डू विवाद के बीच, राजस्थान सरकार 'प्रसाद' की गुणवत्ता जांच के लिए विशेष अभियान चलाएगी

Raj Harsh
तिरूपति मंदिर के लड्डुओं में पाई जाने वाली पशु वसा और मछली के तेल को लेकर चल रहे विवाद के बीच राजस्थान के खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से मंदिरों में भोग और प्रसाद की गुणवत्ता की जांच के लिए 23 से 26 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत मंदिरों में नियमित रूप से दिए जाने वाले सवामणी और प्रसाद के नमूनों की जांच की जाएगी.
खाद्य सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने कहा, ''यह जांच मुख्यमंत्री की पहल पर राजस्थान में 'शुद्ध आहार, मिलावत पर वार' अभियान के तहत की जाएगी. इसमें सभी बड़े मंदिर जहां रोजाना प्रसाद बनता है भोग के रूप में विभिन्न खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।”
अब तक राज्य के 54 मंदिरों ने भोग प्रमाणपत्र के लिए आवेदन किया है। प्रसाद की गुणवत्ता के साथ-साथ स्वच्छता का भी निरीक्षण किया जाएगा। राजस्थान के संबंधित विभागों को तदनुसार सूचित कर दिया गया है। यह अभियान एक विशेष टीम द्वारा चलाया जायेगा. राजस्थान में 14 मंदिरों के पास पहले से ही एफएसएसएआई के प्रमाण पत्र हैं।
'ईट राइट' पहल क्या है?
भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने 'ईट राइट' पहल के तहत भोग के लिए एक प्रमाणन योजना शुरू की। इस योजना के तहत धार्मिक स्थलों पर प्रसाद और खाद्य सामग्री बेचने वाले विक्रेताओं को प्रमाण पत्र दिया जाता है। यह प्रमाणपत्र उन मंदिरों और धार्मिक स्थानों को दिया जाता है जो खाद्य सुरक्षा मानकों और स्वच्छता मानकों का पालन करते हैं।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग, जयपुर द्वारा अब तक राजस्थान में 54 धार्मिक स्थलों एवं मंदिरों को भोग प्रमाण पत्र के लिए पंजीकृत किया जा चुका है। जिस धार्मिक स्थान पर प्रसाद दिया जाता है, उसे एफएसएसएआई के मानकों और गुणवत्ता आश्वासन के लिए इस प्रकार का प्रमाणपत्र वाउचर मिलता है।
यह प्रमाणपत्र हर छह महीने में ऑडिट के बाद नवीनीकृत किया जाता है। सर्टिफिकेट के लिए एफएसएसएआई की टीम मंदिर की रसोई के मानकों का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करती है.

Find Out More:

Related Articles: