हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: 90 सीटों पर मतदान शुरू होते ही 7 प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों पर रहेगी नजर

Raj Harsh
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: 90 सीटों पर मतदान शुरू होते ही 7 प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों पर रहेगी नजर
5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों के साथ, विभिन्न दलों द्वारा उच्च-डेसीबल अभियान के बाद, राज्य की 90 सीटों के लिए लड़ाई तेज हो गई है। चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे।
विशेष रूप से, मुकाबला मुख्य रूप से सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस पार्टी के बीच है। हरियाणा में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले अन्य खिलाड़ियों में आम आदमी पार्टी (आप), जननायक जनता पार्टी (जेजेपी), और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) शामिल हैं। 2019 के विधानसभा चुनावों के दौरान, भाजपा ने 40 सीटें जीतीं और जेजेपी और 7 स्वतंत्र विधायकों के साथ चुनाव के बाद एक उदार गठबंधन में सरकार बनाई।

नीचे ध्यान देने योग्य प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र दिए गए हैं:
जुलाना
कांग्रेस द्वारा ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट को यहां से मैदान में उतारने के बाद जींद जिले की जुलाना सीट ने बड़े पैमाने पर ध्यान आकर्षित किया। इस हाई-प्रोफाइल सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कैप्टन योगेश बैरागी और आप की WWE स्टार कविता दलाल की भी नजर है. जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने 2019 में जुलाना निर्वाचन क्षेत्र जीता।
लाडवा
लाडवा एक महत्वपूर्ण सीट है क्योंकि यहां से भाजपा नेता और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कांग्रेस विधायक मेवा सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि आप ने अपना उम्मीदवार जोगा सिंह को मैदान में उतारा है। 2019 में इस सीट पर कांग्रेस ने दावा किया था और 2014 के चुनाव में बीजेपी ने यहां से जीत हासिल की थी.
गुडगाँव
गुड़गांव में मुकाबला कांग्रेस के मोहित ग्रोवर, बीजेपी के मुकेश शर्मा और आप के निशांत आनंद के बीच है. गौरतलब है कि 2019 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के सुधीर सिंगला विजयी हुए थे.
गढ़ी सांपला-किलोई
पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा का रोहतक की गढ़ी सांपला-किलोई सीट पर भाजपा की मंजू हुड्डा से कड़ा मुकाबला है, जबकि आप ने यहां से अपने उम्मीदवार प्रवीण गुसाखानी को मैदान में उतारा है। यह पूर्व सीएम हुड्डा के लिए सबसे सुरक्षित सीटों में से एक रही है क्योंकि उन्होंने 2009, 2014 और 2019 के चुनावों में इस सीट पर जीत हासिल की थी।
उचाना कलां
उचाना कलां एक महत्वपूर्ण सीट है क्योंकि यहां से जेजेपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने यहां से पूर्व नौकरशाह बृजेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि आप ने पवन फौजी को उम्मीदवार बनाया है. गौरतलब है कि 2019 में इस सीट पर दुष्यंत ने जीत हासिल की थी.
रेवाड़ी
यादव बहुल रेवाड़ी सीट पर कांग्रेस के चिरजीव राव, भाजपा के लक्ष्मण सिंह यादव और आप के सतीश यादव के बीच लड़ाई है। राव 1991 से 2009 तक लगातार पांच बार इस सीट से जीते.
इसलिए, ये निर्वाचन क्षेत्र हरियाणा के राजनीतिक भविष्य को निर्धारित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे क्योंकि 5 अक्टूबर को चुनाव होंगे।
ऐलनाबाद
सिरसा जिले में, ऐलनाबाद सीट इनेलो का गढ़ है, जहां वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला भाजपा के अमीर चंद मेहता और आप के मनीष अरोड़ा के खिलाफ फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। अभय 2010 से अब तक इस सीट से चार बार जीत चुके हैं.

Find Out More:

Related Articles: