बद से बदतर स्थिति में पहुंचा पाकिस्तान, FATF ने किया ब्लैकलिस्ट, कर्ज लेना भी मुश्किल

Gourav Kumar
भारत के पड़ोसी मुल्क के तो जैसे सबसे बुरे दिन आ गए हैं, आपको बता दें की जब से भारत ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 क्या हटा दिया मानो पाकिस्तान को तो बेचैनी ही छा गई और इस बेचैनी में वो इतना पागल हो गया कि आए दिन कुछ न कुछ उटपटांग हरकते करने पर उतारू हो गया। वहीं भारत को इस मुद्दे पर घेरने के लिए भी वो भरसक प्रयास में लगे हुए है पर अफसोस कि उसकी तमाम कोशिशें नाकाम हो जा रही है। इन सबके बीच पाकिस्तान को एक ऐसा झटका मिला जिसे सुनकर उसके होश ही उड़ गए, जी हां दरअसल तंगहाल पाकिस्तान को शुक्रवार के दिन वित्तपोषण की निगरानी करने वाली संस्था FATF ने ब्‍लैक लिस्‍ट कर दिया है।


जी हां और ऐसा करने से पाकिस्तान एक बार फिर से टूट गया है, दरअसल FTAF से ब्‍लैक लिस्‍ट होने के बाद अब पाकिस्तान को दुनिया का कोई भी देश आर्थिक मदद नहीं कर सकता है ऐसे में जाहिर सी बात है कि अब पाकिस्‍तान को दुनिया में कर्ज पाना और ज्‍यादा मुश्किल हो जाएगा। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के साथ ऐसा किया गया है बल्कि इससे पहले भी FATF ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में डाला था। FATF ने टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने में असमर्थ रहने पर पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट में डाला है। जी हां FATF के एशिया प्रशांत ग्रुप ने बताया कि वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान उनके मानदंडों को पूरा नहीं कर पा रहा है जिसकी वजह से उसे ब्‍लैक लिस्‍ट में डाला है। FATF का कहना है कि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों के वित्‍तपोषण से जुड़े 40 मानदंडों में से 32 को पाकिस्‍तान ने पूरा नहीं किया जिसकी वजह से ब्लैक लिस्ट में डालने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं है।



यह बात तो दुनिया भी जानती है कि पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देने वाला देश है और वो अपने पास मौजूद धन की सहायता से आतंकियों की मदद भी करता है ताकि जो भी देश उसकी न सुने वहां उन आतंकियों के सहारे वो दहशत फैला सके। पर अब पाकिस्तान को अपनी उल्टी गिनती शुरू कर लेनी चाहिए क्योंकि इस बार भारत के साथ अन्य देश भी पाकिस्तान को किसी तरह की मदद नहीं करना चाहते हैं। अब देखना ये है कि पाकिस्तान इस परिस्थिति से कैसे बाहर निकलता है या फिर कौन सा नया पैंतरा अपनाता है? पाकिस्तान की हरकतों के कारण दुनिया में कोई भी देश उसका साथ नहीं देना चाह रहा है। इसमें दो राय नहीं है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति अब काफी अच्छी नहीं रह गई है पर इस फैसले के बाद से वो और भी ज्यादा कंगाल हो जाएगा, पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की तंगहाली को लेकर कई सारी खबरें सामने आती ही रहती है।

Find Out More:

Related Articles: