ये क्या पाक सरकार ने हड़बड़ी में कर दिया बड़ा ऐलान

Kumari Mausami
पाकिस्तान के लिए रविवार का दिन भारी शर्मिंदगी लेकर आया। एक तरफ पाकिस्तान क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप में भारत के हाथों बुरी हार हुई तो दूसरी तरफ पाकिस्तान सरकार ने अपने एक ऐलान की वजह से किरकिरी करा ली।


दरअसल, पाकिस्तान सरकार ने शनिवार को घोषणा की थी कि उन्हें एशियाई विकास बैंक (ADB) से 3.4 अरब डॉलर की वित्तीय मदद देने के लिए तैयार हो गया है लेकिन एडीबी ने दूसरे दिन ही पाक के इस ऐलान से पूरी तरह खुद को अलग कर लिया।


शनिवार को पाकिस्तान सरकार के दो वरिष्ठ सदस्यों ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान में आर्थिक सुधार और स्थिरता लाने के लिए एडीबी 3.4 अरब डॉलर की वित्तीय मदद उपलब्ध कराएगी। सबसे पहले शहरी विकास मंत्री मकदम खुसरो बख्तियार ने एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में ये ऐलान किया और उसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्तीय सलाहकार डॉ. अब्दुल हाफिज शेख ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इसकी पुष्टि की।


एडीबी के महानिदेशक वॉर्नर लाइपेच के साथ मुलाकात के बाद डॉ. शेख ने कहा था कि एडीबी आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा, बैठक में एडीबी कार्यक्रम पर सहमति बन गई है। बैंक हमें आर्थिक सुधारों और स्थिरता के लिए 3.4 अरब डॉलर उपलब्ध कराएगा।


इमरान के वित्तीय सलाहकार ने आगे कहा कि बैंक इस वित्तीय वर्ष 2019-20 में 2.2 अरब डॉलर की मदद करेगा। इससे हमारी स्थिति पलटेगी. उन्होंने आगे कहा, यह धनराशि वित्तीय वर्ष 2019-20 में मिलने वाले 1 अरब डॉलर की मदद से अलग होगी। मैं एडीबी की पाक के आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं।


पाकिस्तान सरकार के इस ऐलान से एडीबी भी हैरान रह गया। इस्लामाबाद में एडीबी के कार्यालय ने सरकारी छुट्टी के दिन ही सरकार के दावे से खुद को अलग करते हुए एक बयान जारी कर दिया जबकि संस्था शायद ही कभी किसी सरकार के बयान पर खुद प्रतिक्रिया देती है।


Find Out More:

Related Articles: