उत्तर कोरिया में कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने ट्रम्प

Kumari Mausami

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र (डीमिलिट्राइज्ड जोन, डीएमजेड) में रविवार को उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग-उन से मुलाकात की। इससे पहले ट्रम्प ने जी-20 समिट में किम से मिलने का ऐलान किया था। ट्रम्प ने कहा था कि उत्तर कोरिया से अमेरिका के से संबंध बेहतर हुए हैं। पिछले एक साल में दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात है। यह दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच पहली त्रिपक्षीय बैठक भी है।



इससे पहले ट्रम्प ने यहां दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ भी मुलाकात की। इसके बाद ट्रम्प ने कहा कि हम उत्तर कोरिया की सीमा पर जा रहे हैं और चेयरमैन किम के साथ बैठक करूंगा। मैं उनसे मिलने के लिए उत्सुक हूं। हमारे संबंध बहुत अच्छे हो गए हैं। असैन्य क्षेत्र 1950-53 के युद्ध के बाद से कोरियाई प्रायद्वीप की विभाजक रेखा है। ट्रम्प ने शनिवार को ट्वीट कर किम को कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र में मुलाकात के लिए आमंत्रित किया था।



ट्रम्प, किम और मून की पहली बैठक मून ने कहा था कि अगर ट्रम्प और किम एक दूसरे से मिलते हैं तो वह भी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ असैन्य क्षेत्र की यात्रा पर जाएंगे। यह ऐतिहासिक घटना होगी। कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के उद्देश्य से पिछले कुछ महीनों से किम और ट्रम्प के बीच बातचीत के कई प्रयास हुए हैं।



परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर दो बार मुलाकात हुई

कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण करने को लेकर ट्रम्प और किम के बीच पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली बैठक हुई थी। इसके बाद इस साल फरवरी में वियतनाम की राजधानी हनोई में दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक हुई थी जो विफल रही थी। दोनों नेताओं के बीच एक साल के भीतर यह दूसरी शिखर बैठक थी।


Find Out More:

Related Articles: