दिल्ली के AIIMS में लगी भीषण आग

Kumari Mausami

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में शनिवार शाम आग लगने से अफरातफरी मच गई। बताया जा रहा है कि आग इमरजेंसी वार्ड के पास पीसी ब्लॉक की दूसरी मंजिल पर लगी। 


बताया जा रहा है कि आग टीचिंग ब्लॉक में लगी है जो कि इमरजेंसी के पास है। सूत्रों के अनुसार, इस ब्लॉक के वार्ड एबी1 और एबी2 में भर्ती करीब 80 मरीजों को दूसरी वार्ड में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ऑर्थो वार्ड से भी 40 मरीज शिफ्ट किए गए हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ऊपर के दो फ्लोर पर 100 से ज्यादा मरीज थे। वहीं एक घंटे से ज्यादा समय से लगी इस आग पर अभी काबू नहीं पाया जा सका है। आग इतनी भीषण हो गई है कि कई किलोमीटर दूर से भी धुंआ देखा जा सकता है। आग लगने के बाद वेंटिलेटर के साथ ही मरीजों को शिफ्ट किया गया है।


फायर डिपार्टमेंट की 34 गाड़ियां और करीब 150 दमकल कर्मियों की मदद से आग पर काबू पाया गया। 


एहतियात के तौर पर एम्स का इमरजेंसी विभाग बंद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक एम्स के सेकंड फ्लोर पर स्थ‍ित पीसी ब्लॉक में लगी. गौरतलब है कि एम्स दिल्ली ही नहीं, देश का प्रमुख चिकित्सा संस्थान है।


इमरजेंसी लैब में लगी शॉर्ट सर्किट की वजह से पूरे लैब में आग लग गई। यह वार्ड इमजरेंसी के करीब ही है, जिसकी वजह से तत्काल इमरजेंसी वार्ड को बंद कर दिया गया। 


बता दें कि एम्स में आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले इसी साल मार्च महीने में एम्स ट्रॉमा सेंटर के भूतल पर एक ऑपरेशन थियेटर के निकट आग लग गई जिससे मरीजों समेत लोगों के बीच दहशत फैल गई थी। 


Find Out More:

Related Articles: