लड़ाकू विमान राफेल का फ्रांस में शस्त्र पूजन किया जाएगा

Singh Anchala
नयी दिल्ली। दशहरा का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत है और भगवान राम द्वारा रावण वध के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर देशभर की जानी-मानी हस्तियां भी दशहरा को खास तरीके से मनाती हैं. इस बार रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपनी शस्त्र पूजा की परंपरा कायम रखेंगे। 8 अक्टूबर को राजनाथ सिंह पहले राफेल फाइटर जेट के साथ फ्रांस में ही शस्त्र पूजा करेंगे। बता दें कि जब तक राजनाथ सिंह गृहमंत्री थे तब तक उन्होंने हर साल शस्त्र पूजा की। पिछले साल राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के जवानों के साथ बीकानेर में शस्त्र पूजा की थी।


उल्लेखनीय है कि जब तक राजनाथ सिंह गृहमंत्री थे तब तक उन्होंने हर वर्ष शस्त्र पूजा की थी। गत वर्ष राजनाथ सिंह ने BSF के जवानों के साथ बीकानेर में शस्त्र पूजा की थी।  राजनाथ सिंह फ्रांस में सबसे पहले राफेल लड़ाकू विमान में एक उड़ान भरेंगे। 8 अक्टूबर को ही भारतीय वायुसेना दिवस भी है। उसी दिन राजनाथ सिंह बोर्डिओक्स के पास मेरिनैक में राफेल विमान रिसीव करेंगे। 9 अक्टूबर को राजनाथ सिंह उच्च वायुसेना अधिकारियों के साथ पेरिस पहुंचेंगे। इस दौरान उनके साथ वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी मौजूद होंगे।


राफेल फाइटर जेट को भारतीय जरूरतों के अनुसार बदला गया है। इन बदलावों की कीमत लगभग 1 बिलियन यूरो है.़। राफेल जेट को उड़ाने के लिए इंडियन एयरफोर्स के कुछ पायलटों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. इसके बाद अब ये सभी मिलकर एयरफोर्स के 24 और पायलटों को तीन अलग-अलग हिस्सों में भारतीय राफेल लड़ाकू विमान में ट्रेनिंग देंगे. इनकी ट्रेनिंग 2020 मई तक चलेगी।





Find Out More:

Related Articles: