धनतेरस के दिन झाड़ू दिलाएगा कर्ज से मुक्ति, बस करना होगा ये उपाय दूर होगी गरीबी

Gourav Kumar
इस वर्ष धनतेरस का पर्व 25 अक्टूबर 2019, शुक्रवार को मनाया जाएगा, इस दिन भगवान धन्वन्तरी और यमदेव की पूजा की जाती हैं। इतना ही नहीं इस दिन लोग नई वस्तुओं की ख़रीदारी भी करते हैं, साथ में इस दिन झाड़ू खरीदने का रिवाज हैं। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता हैं क्योंकि यह घर के दरिद्रता को दूर करता हैं और यह माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं। इसलिए जब भी आप झाड़ू खरीदने जाये तो कभी भी दो या चार की संख्या में झाड़ू ना खरीदे बल्कि हमेशा एक या तीन की संख्या में ही झाड़ू खरीदे।



धनतेरस का ये उपाय दूर करेगा गरीबी
धनतेरस के दिन पूजा या फिर ख़रीदारी करने का शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 8 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 16 मिनट तक का हैं, इस मुहूर्त में ही आप ख़रीदारी करे, इससे आपको लाभ होगा। ख़रीदारी करते समय झाड़ू जरूर खरीदे, झाड़ू कई प्रकार के होते हैं यानि कुसा के, मोरपंख के, फूलों के झाड़ू होते हैं और इनका इस्तेमाल भी अलग-अलग होते हैं। झाड़ू ना सिर्फ आपके घर की साफ-सफाई करता हैं बल्कि वो घर की दरिद्रता के साथ आपके घर के बुरी शक्तियों का नाश करता हैं। ऐसी मान्यता हैं कि जिस घर में सुबह-सुबह झाड़ू लगती हैं, उस घर में नकारात्मक शक्तियों का वास कभी नहीं होता हैं। इतना ही नहीं घर में झाड़ू लगाने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती हैं। इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदे, दरअसल कुसा के झाड़ू का इस्तेमाल पूजा स्थान पर झाड़ू लगाने, तंत्र-मंत्र आदि चीजों के लिए किया जाता हैं।



धनतेरस के दिन जरुर करें ये काम
इसलिए यह आम लोगों के लिए नहीं हैं, वहीं मोरपंख का झाड़ू मिले तो जरूर खरीद ले और इससे धनतेरस से लेकर भईया दूज तक या फिर दिवाली तक रोज शाम में आप अपने घर में हवा करते हैं तो घर की नकारात्मक शक्तियाँ दूर हो जाएंगी। फूल वाली झाड़ू से यदि आप अपने घर में झाड़ू देते हैं तो आपके घर से दरिद्रता का नाश होगा। जब आप धनतेरस के दिन झाड़ू खरीद कर लाये तो सबसे पहले पूजा के शुभ मुहूर्त में ही आप झाड़ू के ऊपर सफ़ेद धागा या फिर मौली धागा बांध दे, धागा बांधने के बाद झाड़ू के ऊपर थोड़े से कुमकुम, अक्षत जरूर लगाए, इससे लक्ष्मी स्थिर रहती हैं, झाड़ू को कभी पैर से ना छूए| इतना ही नहीं कभी भी झाड़ू को खुला ना रखे बल्कि झाड़ू को हमेशा ढक कर घर के दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में रखे, इससे घर की सुख-समृद्धि बनी रहती हैं।

Find Out More:

Related Articles: