NZvIND: न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज से बाहर हुए शिखर धवन

Kumar Gourav

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वन-डे में अपना कंधा चोटिल करा बैठे शिखर धवन न्यूजीलैंड दौरे की टी-20 टीम से बाहर हो गए हैं। बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलियाई पारी के पांचवें ओवर में धवन कवर के क्षेत्र में फील्डिंग कर रहे थे। उन्होंने आरोन फिंच के शॉट को रोकने के लिए डाइव लगाई और बायां कंधा चोटिल कर बैठे थे। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने तक नहीं उतरे थे।

 

जल्द होगी पुष्टि

अब कंधे के एक्स-रे रिपोर्ट से साफ हो गया कि धवन की चोट गंभीर है और वह 24 जनवरी से शुरू होने जा रहे न्यूजीलैंड दौरे में टीम के साथ नहीं जाएंगे। न्यूजीलैंड में इंडिया 'ए' टीम पहले से ही मौजूद है। उस टीम के किसी एक खिलाड़ी को ही बतौर धवन का रिप्लेसमेंट टीम में शामिल किया जाएगा।

 

कौन लेगा धवन की जगह?

धवन की अनुपस्थिति में, केएल राहुल ने अपने सबसे अधिक मौके टॉप ऑर्डर में बनाए। टी-20 में शिखर की कमी महसूस नहीं होने दी। रोहित शर्मा के साथ जमकर जुगलबंदी की। ऐसे में लोकेश राहुल उनकी जगह लेने के लिए पूरी तरह तैयार है। वैसे वह पहले से ही टी-20 टीम का हिस्सा है। इंडिया 'ए' से मयंक अग्रवाल, सूर्य कुमार यादव या फिर पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ियों को सीनियर टीम में बतौर बैकअप शामिल किया जा सकता है।

 

न्यूजीलैंड दौरे का कार्यक्रम

इस दौरे में भारतीय टीम को पांच टी-20, तीन वन-डे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। 24 जनवरी से 2 फरवरी के बीच टी-20 सीरीज चलेगी। 5 फरवरी को पहला, 8 फरवरी को दूसरा और 11 फरवरी को तीसरा वन-डे खेला जाएगा। दो टेस्ट मैच की सीरीज की शुरुआत 21 फरवरी से होगी। दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से होगा तो सीरीज का अंत 4 मार्च को।

 

छह माह के भीतर तीसरी गंभीर चोट

5 दिसंबर 1985, को जन्में 34 वर्षीय शिखर धवन के लिए पिछला कुछ वक्त मुश्किल भरा रहा। जैसे ही वह बल्ले से पलटवार करते हैं, एक नई चोट उन्हें परेशान करने खड़ी हो जाती है। जून 2019 में विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ नाथन कोल्टर-नाइल की तेज गेंद अंगूठे पर चोट लगी थी, खामियाजा पूरी टीम ने भुगता क्योंकि शिखर विश्व कप से बाहर हो गए।

 

नवंबर 2019 जल्द ही इस चोट से वापसी की। मैच फिट होने के लिए यह सलामी बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट खेलने लगा। सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के दौरान एक बार फिर खुद को घायल पाया। धवन ने रन लेते समय डाइव लगाई थी, जिससे पैड से निकला लकड़ी का टुकड़ा उनके घुटने में घुस गया था, इसे निकालने के लिए सर्जरी करनी पड़ी थी। लगभग 25 से टांके लगे। नतीजतन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय और तीन मैच की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से बाहर कर दिया गया।

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया सीरीज में वापसी की। पहले मैच में दमदार अर्धशतक (74) जड़ा तो दूसरे मैच में शतक (96) से चार रन पहले आउट हो गए। अभी लग ही रहा था कि 'गब्बर इज बैक', लेकिन उससे पहले एक और चोट ने करियर पर दोबारा ब्रेक लगा दिया।

Find Out More:

Related Articles: