अगस्त-सितंबर में देश में शुरू होगी 5जी की तैनाती: दूरसंचार मंत्री

Kumari Mausami
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी की तैनाती शुरू हो जाएगी, और संकेत दिया कि भारत, अपने मौजूदा डेटा कीमतों के साथ वैश्विक औसत से काफी कम है, नई सेवाओं के रूप में दर बेंचमार्क सेट करना जारी रखेगा। वैष्णव ने कहा कि 5जी की तैनाती अगस्त-सितंबर से शुरू होगी।
मंत्री ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है, और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। वैष्णव ने कहा कि देश भारत द्वारा विकसित किए जा रहे 4जी और 5जी उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्राथमिकता देना चाहते हैं।
मंत्री ने सूचित किया कि अवांछित कॉलों के मुद्दे को हल करने के लिए, एक महत्वपूर्ण विनियमन पर काम कर रहा है, जो किसी कॉल करने वाले के केवाईसी-पहचान नाम को प्रदर्शित करने में सक्षम होगा, मंत्री ने सूचित किया। 5जी सेवाओं पर उन्होंने कहा: मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि साल के अंत तक कम से कम 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी की तैनाती शुरू हो जाएगी।
5जी सेवाओं के लिए मूल्य निर्धारण के बारे में पूछे जाने पर, वैष्णव ने देखा कि आज भी भारत में डेटा दरें लगभग 2 डॉलर हैं, जबकि वैश्विक औसत 25 डॉलर है।

Find Out More:

Related Articles: