CCS ने HAL से 83 तेजस विमान खरीदने के सौदे को मंजूरी दी

Kumari Mausami
भारतीय वायु सेना और पीएम नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल के लिए एक बड़ी वृद्धि में, सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने बुधवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस की खरीद को मंजूरी दे दी। 48,000 करोड़ रुपये का यह सौदा स्वदेशी सैन्य विमानन क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा सौदा होगा।
सरकार 73 एलसीए तेजस एमके -1 ए लड़ाकू विमान और 10 एलसीए तेजस एमके -1 ट्रेनर विमान खरीदेगी। यह 50% की स्वदेशी सामग्री के साथ लड़ाकू विमान की पहली "खरीदें (भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित)" श्रेणी है, जो कार्यक्रम के अंत तक उत्तरोत्तर 60 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।
भारतीय रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भरता के लिए मेगा सौदा करने वाले करार देते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुष्टि की कि पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली सीसीएस ने सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा खरीद सौदे को मंजूरी दी है।
सिंह ने कहा कि तेजस फाइटर जेट भविष्य में भारतीय वायुसेना के लिए रीढ़ की हड्डी होंगे।
"एलसीए-तेजस आने वाले वर्षों में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े की रीढ़ बनने जा रहा है। एलसीए-तेजस में बड़ी संख्या में नई प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जिनमें से कई का प्रयास भारत में कभी नहीं किया गया था। एलसीए-तेजस की स्वदेशी सामग्री 50% है। सिंह ने कहा कि एमके 1 ए संस्करण में 60% तक स्वदेशी सामग्री को बढ़ाया जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: