भारत ने इस साल अस्त्र मार्क 2 मिसाइल का परीक्षण शुरू करेगा

Kumari Mausami
चीन और पाकिस्तान के बीच हवाई युद्ध में अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने में एक कदम और बढ़ाते हुए , भारत दृश्य रेंज की हवा से हवा में मिसाइल से परेअस्त्र  मार्क 2 का परीक्षण शुरू कर देगा, जो 160 किलोमीटर की रेंज तक दुश्मन के विमानों को मार गिराने में सक्षम होगा।
विस्तारित रेंज अस्त्र मार्क 2 भारत को अपने प्रतिद्वंद्वियों से बढ़त दिलाएगा और 26 फरवरी, 2019 को बालाकोट हवाई हमले के बाद हवाई युद्ध में अपने लड़ाकू जेट विमानों के लिए और अधिक घातकता पैदा करेगा।
सरकारी अधिकारियों ने बताया, "अस्त्र मार्क 2 के लिए परीक्षण इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगा और हम 2022 तक इस मिसाइल को पूरी तरह से विकसित होने की उम्मीद कर रहे हैं।"
पूर्व केंद्रीय एयर कमांडर एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा (सेवानिवृत्त) ने कहा कि अगली पीढ़ी की मिसाइल अगले साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।
सेवानिवृत्त अधिकारी पिछले काफी समय से अस्त्र मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं।
अस्त्र  एक बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल (BVRAAM) है, जो मार्क 4.5 पर ध्वनि की गति से चार गुना अधिक उड़ान भरती है। अब स्वदेशी लड़ाकू विमान एलसीए तेजस पर 100 किमी से अधिक की स्ट्राइक रेंज मिसाइल को एकीकृत करने के प्रयास जारी हैं।
सभी मौसम दिन और रात में सक्षम अस्त्र, जो वर्तमान में लगभग 100-किमी की स्ट्राइक रेंज है, महंगी रूसी, फ्रांसीसी और इजरायल BVRAAM की जगह लेगी जो वर्तमान में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के लिए आयात की जाती हैं।
भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना ने पहले ही 288 अस्त्र मार्क-1 मिसाइलों के ऑर्डर दिए हैं जो रूसी मूल के सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर पहले से ही "सिद्ध" हैं।

Find Out More:

Related Articles: