WhatsApp ने अप्रैल में भारत में 71 लाख से अधिक अकाउंट पर बैन लगाया

Raj Harsh
मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने शनिवार को घोषणा की कि उसने स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करने के लिए अप्रैल में भारत में 7.1 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी के एक बयान के अनुसार, 7,182,000 प्रतिबंधित खातों में से 1,302,000 को किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट से पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था।
मेटा ने अपनी गोपनीयता नीतियों का उल्लंघन करने वाले खातों पर कार्रवाई की है।
मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके भारत में 550 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, को अप्रैल में उपयोगकर्ताओं से 10,554 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से केवल छह पर "कार्रवाई" की गई - जिसका अर्थ है कि व्हाट्सएप द्वारा उपचारात्मक कार्रवाई की गई थी।
नियमों का उल्लंघन हुआ तो और कार्रवाई करेंगे: व्हाट्सएप
नए भारतीय आईटी नियम 2021 के अनुसार दायर की गई अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में, व्हाट्सएप ने कहा कि उसने भारत की शिकायत अपीलीय समिति के दो आदेशों का भी अनुपालन किया है।
कंपनी ने कहा, "हम अपने काम में पारदर्शिता जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्टों में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।" प्लेटफ़ॉर्म ने दोहराया है कि वह अपने गोपनीयता नियमों का उल्लंघन करने वाले उपयोगकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा।
मार्च में 79 लाख अकाउंट बैन
इसकी तुलना में, व्हाट्सएप ने मार्च में भारत में 7.9 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। प्लेटफ़ॉर्म को उस महीने रिकॉर्ड 12,782 शिकायत रिपोर्टें प्राप्त हुईं, जिनमें से 11 रिकॉर्ड पर "कार्रवाई" की गई।
कंपनी इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकास के विशेषज्ञों की एक विविध टीम को नियुक्त करती है।
व्हाट्सएप ने कहा, "हम उपयोगकर्ताओं को संपर्कों को ब्लॉक करने और ऐप के अंदर से समस्याग्रस्त सामग्री और संपर्कों की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाते हैं। हम उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया पर बारीकी से ध्यान देते हैं और गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनाव की अखंडता को बनाए रखने में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं।"

Find Out More:

Related Articles: