बेंगलुरु छात्र ने ऐसा बैग किया डिजाइन, जो बदल सकता है डेस्क में

Kumari Mausami
एक छात्र उन लोगों की मदद के लिए आगे आया है जिनके पास अपने स्कूलों में उचित बुनियादी ढांचा नहीं है। युवक ने एक एर्गोनोमिक स्कूलबैग बनाया है जिसे डेस्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हिमांशु मुनेश्वर देवर (24), जो मूल रूप से नागपुर का निवासी है, पिछले साल डिजाइन लेकर आया था।
मूल रूप से नागपुर निवासी हिमांशु मुनेश्वर देवर (24) अपने अंतिम वर्ष की परियोजना के तहत पिछले साल डिजाइन के साथ आए थे। वह शहर के NICC इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ़ डिज़ाइन में एक उत्पाद डिज़ाइन छात्र है। इस बैग पर काम करने के लिए, देवर ने एक इंटर्नशिप और एक कॉर्पोरेट फर्म में नौकरी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के नैना के स्थानीय कारीगरों से हाथ मिलाया, जो पिछले 40 वर्षों से अधिक समय से देसी मूनज घास का उपयोग कर टोकरी बना रहे हैं।
हिमांशु ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “मैं शहर में एक प्रदर्शनी के दौरान शिल्प पर ठोकर खाई और उनके काम से मंत्रमुग्ध हो गया। मैं हमेशा उन बच्चों की मदद करने के लिए कुछ करना चाहता था जो स्कूलों में डेस्क की कमी के कारण आसन के मुद्दों से जूझ रहे हैं। अपने गृहनगर में, मैंने देखा था कि कैसे बच्चे अपनी किताबों पर घंटों तक मंडराते हैं, यह दर्दनाक लग रहा था। "
पिछले साल, उन्होंने जनवरी से मार्च तक नैना के कारीगरों के साथ काम किया और उनकी तकनीकों को सीखने के बाद बैग के लिए डिज़ाइन विकसित किया। बैग को बच्चों के कंधे और पीठ के स्वास्थ्य के साथ-साथ विभिन्न तकनीकी विवरणों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Find Out More:

Related Articles: